fbpx
twitter logo

ट्विटर पर बड़े लोग किसे Follow करते हैं?

सोशल मीडिया अब सिर्फ एक टाईम पास नहीं बल्कि हम सबके लिए ज़रूरत बन चुका है. इसके बगैर कुछ लोगों का जीवन अधूरा है.

ऐसा ही एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है : ट्विटर (Twitter)

यहां बाज़ी होती है फॉलोअर्स (Followers) की. जिसके जितने ज्यादा फॉलोअर्स, उसका उतना ही ज़्यादा रुतबा.

ट्विटर पर दुनियाभर की तमाम बड़ी से बड़ी शख्सियत मौजूद हैं जिनके लाखों-करोड़ों में फॉलोअर्स हैं.

लेकिन आज बात फॉलोअर्स की नहीं, फॉलोइंग (Following) की करेंगे.

 

मतलब ट्विटर पर मौजूद बड़े लोग खुद किसको फ़ॉलो करते हैं?

 

ये बात जानने में बड़ी रोचक लगती है कि जिन लोगों को सोशल मीडिया पर करोड़ों लोग फॉलो करते हैं, वो खुद सिर्फ कुछ ही गिने चुने खास लोगों को फॉलो करते हैं. तो शुरु करते हैं.

इस लिस्ट में पहला नाम है-

 

डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप के टि्वटर पर 77 मिलियन (7 करोड़ 70 लाख) फॉलोअर्स है, लेकिन खुद वह सिर्फ 46 लोगों को ही फॉलो करते हैं. इनमें से ज्यादातर लोग ट्रंप परिवार से ही हैं और कुछ अमेरिका के राष्ट्रपति की अधिकारिक टीम तथा व्हाइट हाउस के सदस्य भी हैं.

कमाल है कि मोदी को अपना सबसे प्रिय मित्र बताने वाले ट्रंप उन्हें ट्विटर पर फॉलो नहीं करते.

donald trump on twitter

 

नरेंद्र मोदी

यूं तो नरेंद्र मोदी जी के ट्विटर पर 55.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं, लेकिन लोगों को फॉलो करने के मामले में भी मोदी जी काफी बड़ा दिल रखते हैं.

इसीलिए ट्विटर पर मोदी जी 2363 लोगों को फॉलो करते हैं.

इस मामले में मोदी जी बड़े-छोटे का भेदभाव नहीं रखते. वे सभी मुख्य मीडिया चैनल्स के ट्विटर हैंडल व भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं को ट्विटर पर फॉलो करते हैं.

इनकी फॉलोइंग लिस्ट में बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो राजनीति में खास बड़ा कद नहीं रखते या उनके खास फॉलोअर्स भी नहीं है या यूं कहें कि वह बिल्कुल आम आदमी है उन्हें भी मोदी जी ट्विटर पर फॉलो करते हैं.

हां यह अलग बात है कि मोदी जी ने कुछ ऐसे ट्रोलर्स को भी फॉलो कर रखा था जो कि ट्विटर पर सभ्य भाषा का इस्तेमाल नहीं करते और इस बात को लेकर मीडिया पहले भी सवाल उठा चुकी है.

(भक्त बनाम चमचों की लड़ाई है, आप भी पढ़िए)

 

Narendra Modi on twitter

अमित शाह

देश के गृहमंत्री अमित शाह हालांकि कुछ दिनों से खबरों से बाहर हैं. खबरों में आए भी तो इसलिए कि गृहमंत्री कोरोना वायरस जैसी परिस्थिति में खुलकर सामने क्यों नहीं आ रहे? 

सोशल मीडिया पर तो अमित शाह जी के बीमार होने की अफवाह भी खूब फैली. कुछ विकृत मानसिकता के लोगों ने तो उनके मरने की दुआ भी कर डाली.

लेकिन इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि अमित शाह देश के सबसे बड़े राजनीतिक खिलाड़ी हैं. देश की राजनीति में अमित शाह का कद मोदी जी से कुछ खास कम नहीं है.

सोशल मीडिया पर अमित शाह काफी एक्टिव हैं और ट्विटर पर 294 लोगों को फॉलो करते हैं. इसमें मुख्य रूप से भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेता, कुछ पत्रकार तथा देश की कुछ बड़ी सरकारी संस्थाएं शामिल हैं.

Amit Shah on twitter

रामनाथ कोविंद

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी ट्विटर पर काफी सक्रिय रहते हैं. इनका अधिकारिक हैंडल प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया के नाम से है जिस को फॉलो करने वालों की तादाद तो लाखों में है. लेकिन वे खुद सिर्फ एक ही अकाउंट को फॉलो करते हैं.

वह है देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का अधिकारिक ट्विटर अकाउंट. यह बात काफी दिलचस्प है कि राजनीतिक प्रतिद्वंद के बावजूद भी इस प्रोटोकॉल को जीवित रखा गया है.

President of india on twitter

 

आमिर खान

मिस्टर परफेक्शिनिस्ट के नाम से मशहूर अभिनेता आमिर खान भी ट्विटर पर सक्रिय हैं. ट्विटर पर आमिर खान को जहां 26 मिलियन लोग फॉलो करते हैं वहां वे खुद केवल 9 ही लोगों को फॉलो करते हैं.

जिनमें अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, सान्या मल्होत्रा और सचिन तेंदुलकर जैसे नाम शामिल हैं.

amir khan on twitter

शाहरुख खान

किंग खान की भी ट्विटर पर अच्छी खासी फॉलोइंग है.  बहुत बार देखा जा सकता है कि किंग खान साधारण लोगों से भी ट्विटर पर चर्चा कर लेते हैं. कई बार तो एक खास सैशन के तहत वे सभी फैनज़ के सवालों का जवाब भी देते हैं.

40 मिलियन लोगों की फॉलोअर लिस्ट रखने वाले शाहरुख खान खुद केवल 77 लोगों को फॉलो करते हैं जिनमें फिल्मी जगत के कुछ बड़े सितारे राजनीतिक हस्तियां तथा कुछ बड़े न्यूज़ पोर्टल शामिल हैं.

shah rukh khan on twitter

 

राहुल गांधी

विपक्ष के सबसे बड़े नेता के तौर पर राहुल गांधी भी सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोरने में माहिर हैं. कई बार सरकार के कटाक्ष के रूप में किए गए राहुल गांधी के ट्वीट खबरों की सुर्खियां बनते हैं और टीवी न्यूज़ पर डिबेट का विषय तक बन जाते हैं.

राहुल गांधी को फॉलो करने वाले कुल 14 मिलियन लोग हैं लेकिन राहुल गांधी खुद 253 लोगों को फॉलो करते हैं. जिनमें कांग्रेस के कुछ बड़े नेता, देश के कुछ बड़े पत्रकार तथा कांग्रेस के संगठनों के आधिकारिक ट्विटर हैंडल शामिल हैं.

(कांग्रेसी चमचों को ठीक से समझना हो तो यहां पढ़िए)
rahul gandhi on twitter

 

अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में लोकप्रिय हैं. एक आंदोलनकारी व क्रांतिकारी नेता के रूप में मशहूर केजरीवाल सोशल मीडिया पर उतने ही सक्रिय रहते हैं जितने कि जमीनी स्तर पर. केजरीवाल को ट्विटर पर फॉलो करने वाले 18 मिलियन लोग हैं वहीं केजरीवाल सिर्फ 221 लोगों को फॉलो करते हैं.

 

इनमें आम आदमी पार्टी के कुछ बड़े नेता, देश की अन्य बड़ी पार्टियों के बड़े नेता, विश्व की कुछ मशहूर हस्तियां तथा देश के कुछ बड़े मीडिया चैनल्स के अधिकारिक हैंडल शामिल हैं.

arvind kejriwal on twitter

तो यह देश और दुनिया के कुछ ऐसे बड़े लोग हैं जिनका सोशल मीडिया पर एक बहुत बड़ा फैन बेस मौजूद है. जहां लाखों-करोड़ों की गिनती में लोग इन्हें फॉलो करते हैं वहां ये लोग केवल कुछ गिने-चुने लोगों को ही फॉलो कर पाते हैं. ऐसे में अगर आप इनसे कभी रिप्लाई पाने की उम्मीद रखते हैं तो वह बेमानी होगी.

क्योंकि करोड़ों की संख्या में फॉलोवर्स होने के कारण इतने लोगों को सीधे रिप्लाई कर पाना या उनसे उनका जवाब दे पाना कतई संभव नहीं है.

आप चाहें तो हमसे भी ट्विटर पर जुड़ सकते हैं.

1 thought on “ट्विटर पर बड़े लोग किसे Follow करते हैं?”

  1. Hurry up to look into you will find a lot of interesting things….

    Reply

Leave a Comment